जीवन में चाहे कितने भी दुख आए किंतु भगवान नाम के आगे वह नहीं टिक सकते-पूज्य डा. संतोष देव महाराज

खंडवा।। संत सत्संग में स्वयं को बदलने की भावना उत्पन्न होती है। घर के बड़ों की सेवा करो, चाहे मंदिर ना जा पाए किंतु उनकी सेवा कर आप आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। बड़ों से भी मेरा निवेदन है कि छोटों से अधिक आशा न रखें, ज्यादा ना बोले, ज्यादा परेशान ना हो। बड़ों को मृत्यु का ध्यान त्याग कर समाज हित में कुछ उल्लेखनीय कार्य करना चाहिए। सत्संग यही पावर देता है किसी भी क्षेत्र में बढ़ाने के लिए शॉर्टकट शब्द नहीं होता। सत्संग, सुमिरन और भक्ति यह तीन आधार है शिव धारा के। प्रतिदिन प्रभु से प्रार्थना करें, भगवान भाव वालों को अनेक अनुभूतियां प्राप्त होती है। उक्त दिव्य उद्बोधन सिंधी कॉलोनी स्थित बगीचा ग्राउंड पर शिवधारा महोत्सव के अंतिम दिन अमरावती से पधारे परम पूज्य संत डॉ. संतोष देव महाराज जी ने व्यक्त किये। यह जानकारी देते हुए समिति प्रमुख रवि गिदवानी एवं निर्मल मंगवानी ने बताया कि अपनी भाव भरी, क्रांतिकारी, ओजस्वी वाणी में परम पूज्य संत डॉ. संतोष देव जी महाराज ने अपने दिव्य प्रवचनों में यह भी कहा कि अमरावती आश्रम में संतों के दर से राम रोटी का लंगर विगत 8 वर्षों से निरंतर जारी है। गुरु के लिए भाव पैदा करें। आज मनुष्य को पितृ दोष के कारण अनेक दुखों का सामना करना पड़ रहा है यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो प्रतिदिन किसी बुजुर्ग की सेवा करें। उपस्थित श्रध्दालुओं को सचेत करते हुए कहा कि जिस घर में स्त्री के आंसू गिरते हैं वहा देवता का दोष लगता है। माता जी को मंदिरों में चुनरी चढ़ाओ पर घर पर बैठी माता के सिर पर फटी चुनरी ना हो इसका अवश्य ख्याल रखें।

कर्म ही अपना दोस्त है। इस अवसर पर सुबह 9 से 10 बजे तक महाराज श्री की अमृतवाणी, सत्संग एवं आरती हुई, 10:30 से 12 बजे तक नि:शुल्क फुल बॉडी चैकअप मशीन द्वारा किया जाकर महाराज श्री के मार्गदर्शन में उनका उपचार व इलाज बताया गया। वही संध्याकालीन 6 बजे श्री शिवधारा अमृत ग्रंथ का भोग साहब, 7 बजे संध्याकालीन विशेष सत्संग व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें नन्ने मुन्ने बालक बालिकाओं ने सुंदर नृत्य की प्रस्तुति दी। संत श्री द्वारा अनेक सुंदर मनमोहक भक्तिमय गीतों एवं भजनों की प्रस्तुतियां दी गई।

इस अवसर पर हर साल की परंपरानुसार संत श्री व्दारा स्कूल राज्य स्तरीय क्रिकेट अंडर 19 टीम में चयन एवं खरगोन में खण्डवा जिले को फायनल में 137 रनों की शतकीय पारी से जीत दिलाने वाले होनहार समाज रत्न तमेश दिलीप थधानी और गोवा में आयोजित राष्ट्रीय गायन चैम्पियनशिप के तहत गोल्ड मेडल और नेपाल में आयोजित इन्टरनेशनल गायन प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल हासिल कर खंडवा का नाम रोशन करने वाले होनहार बालक रोनक रवि गिदवानी, अनिल हरिराम सबनानी के साथ ही समाज के लिए कुछ विशेष निस्वार्थ भाव से सेवा करने वालों को शिवधारा अवार्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर महाराज श्री का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए पूज्य सिंधी पंचायत, सिंधी युवा पंचायत, श्री झुलेलाल नवयुवक मंडल, श्री झुलेलाल समर्थ पैनल के पदाधिकारियों सदस्यों, वरिष्ठजनों, शिवधारा परिवार खंडवा, माता बहनों के साथ नगर के गणमान्यजनों ने बड़ी संख्या में उपस्थित होकर संत श्री का पुष्प मालाओं से सत्कार कर आशीर्वाद प्राप्त किया। इस दौरान हरदा, बेरागढ़, भोपाल, बुरहानपुर, भुसावल, परतवाड़ा, अमरावती, निंबोहड़ा, खंडवा आदि शहरों से श्रद्धालुजन बड़ी संख्या में मौजूद थे। फुलों की होली के दौरान जय शिवधारा जय शिव धारा के गगनभेदी जयकारों से क्षेत्र गुज उठा। रात्रि में शिवधारा अमृत पाठ के भोग पश्चात महाप्रसादी का भी आयोजन हुआ।