साइबर ठगी से बचने के लिए जागरूकता व सतर्कता जरूरी – ब्रह्माकुमारी प्रीति

मोबाइल का अधिक प्रयोग आंखों को कमजोर करता है जो विद्यार्थी जीवन के लिए बहुत घातक है। हमें धैर्यता का गुण अपनाना जरूरी है क्योंकि जल्दबाजी करने से कार्य बिगड़ता है। चाहे जीवन में चाहे मोबाइल चलाने में जागरूकता और सतर्कता हो तो सायबर फ़्रॉड से बचा जा सकता है।
उक्त बातें बच्चों को जागरुक करते हुए राजयोग शिक्षिका ब्रह्माकुमारी प्रीति ने कही। उन्होंने विभिन्न तरीकों से किए जा रहे सायबर फ़्रॉड के तरीकों के बारे में जानकारी दे सतर्कता अपनाने कहा।

थाना प्रभारी अवनीश पासवान द्वारा 1 जुलाई से लागू हुए नवीन कानून न्याय संहिता के बिंदुओ पर प्रकाश डाला गया तथा शिक्षक व विद्यार्थियो के सवालों का जवाब दिया गया।

सफलता की स्पष्ट तस्वीर जीवन से पहले दिमाग में बनती है….
बी.के.राजेश पपीहे द्वारा बच्चो को प्रेरणात्मक कहानियों के माध्यम से समझाया गया कि सफलता की स्पष्ट तस्वीर पहले अपने दिमाग मे बनती है फिर वह बाद में जीवन में प्रत्यक्ष होती है । सफलता आपके अंदर छुपी है बस अपनी कमियों को पहचान उसे अपने से दूर करें। फिर उन्होंने यातायात के नियमों की जानकारी दी और कहा कि यातायात के नियमों का पालन कर अपने और दूसरों के जीवन को सुरक्षित रख सकते हैं ।

मेडिटेशन से चेतना होती है जागृत और दूर होती हैं कमजोरियां…
बी.के गौरी बहन ने कहा कि राजयोग मेडिटेशन द्वारा हम अपनी चेतना हमेशा जागृत रख सकते हैं और कमजोरियों पर विजय प्राप्त कर सफलता की राह आसान कर सकते हैं।

कार्यक्रम में स्कूल प्रशासन का पूरा सहयोग मिला। सरस्वती शिशु मंदिर में प्राचार्य संतोष पांडे जी, शासकीय कन्या हाई स्कूल परसदा वेद में प्राचार्य सीमा चंदेल एवं शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला में अनुपमा सरकार जी की उपस्थिति में कार्यक्रम संपन्न हुआ।