कलेक्टर सौरभ कुमार ने जनदर्शन में सुनी लोगों की समस्याएं होगी कार्यवाही

बिलासपुर, 18 अप्रैल 2023–:::– जिला कार्यालय में आयोजित साप्ताहिक जनदर्शन में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए नागरिकों की समस्याओं को कलेक्टर ने बड़े धैर्य से सुना और समझा उन्होंने एक-एक करके उनकी समस्याओं की जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश तत्काल दिए। जनदर्शन में राशन कार्ड, आवास, रोजगार, पानी की समस्याओं आदि से संबंधित कुल 93 आवेदन प्राप्त हुए।
जनदर्शन में मस्तूरी विकासखण्ड के ग्राम पंचायत धनगंवा के निवासियों ने राशन कार्ड से चावल नहीं मिलने की शिकायत करते हुए ग्राम के समस्त ग्रामीणों को अप्रैल माह का राशन नहीं दिया जा रहा है मजे कि बात है कि पूर्व में दुकान केे संचालक समूह द्वारा चावल का गबन किया गया था, जिसके बाद बर्खास्त भी हुई थी किन्तुपुनः इसे बहाल कर दिया गया. शासन कि क्या मज़बूरी है कि पुनः संचालन कि अनुमति दे दी गई। ग्रामीणों ने इस मामले की जांच कर उचित कार्यवाही की मांगफिर से की गई गई और कलेक्टर ने इस मामले की गंभीरता को देखते हुए खाद्य विभाग को तुरंत कार्यवाही के निर्देश दिए। वहीं ग्राम पंचायत पेण्डारी में भी राशन दुकान में अनियमितता की शिकायत हुई है दुकान की जांच कर आवश्यक कार्यवाही की मांग की गई है कलेक्टर ने इस मामले की जांच हेतु खाद्य विभाग को निर्देशित किया।

अवैध उत्खनन कि शिकायत ग्राम पंचायत कछार के सरपंच श्रीमती त्रिवेणी मरकाम ने गांव में शासकीय भूमि पर असामाजिक तत्वों के द्वारा रात में रेत एवं मिटटी का अवैध उत्खनन की शिकायत की है कलेक्टर ने इस मामले में खनिज विभाग को कार्यवाही हेतु निर्देशित किया।

अरपा पूल निर्माण कि मांग ग्राम पंचायत दर्रीघाट की सरपंच श्रीमती पवन बाई ने अरपा नदी में निर्मित पुराने पुल की मरम्मत की मांग करते हुए बताया कि इस पुल से लगभग दस पंचायतों के ग्रामीणों, विद्यार्थियों एवं व्यवसायियों द्वारा आवागमन किया जाता है। आवागमन के समय दुर्घटना की स्थिति बनी रहती है। कलेक्टर ने इसे टीएल में लेते हुए लोक निर्माण विभाग को कार्यवाही के लिए निर्देशित किया।
पय जल समस्या बढ़ते गर्मी के कारण गांव में पानी की समस्या को देखते हुए ग्राम ओछिनापारा के ग्रामीणों ने निस्तारी हेतु तालाब को भरने के लिए लिप्ट एरीगेशन पंप हाउस को प्रारंभ करने की मांग की। इस मामले को टीएल में लेते हुए सिंचाई विभाग को कार्यवाही के लिए कहा। इसी प्रकार ग्राम पंचायत निरतु के ग्रामीणों ने भी पानी की समस्या की जानकारी देते हुए गांव में नल योजना के तहत् पाईप लाईन बिछाने की मांग की। इस मामले को भी टीएल में लेते हुए सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित किया गया।

नोनी सशक्तिकरण तखतपुर के ग्राम मुरू निवासी श्रीमती रूद्र कुमारी पाण्डेय ने अपने पुत्रियों के नाम पर नोनी सशक्तिकरण योजना के तहत आवेदन देने के बाद भी इस योजना का लाभ नहीं मिलने की बात कही। कलेक्टर ने श्रम विभाग को उनके आवेदन पर तुरंत कार्यवाही के निर्देश दिए। गौ पालन ग्राम लमेर निवासी श्री मोहन ध्रुव ने गौ पालन हेतु आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की। कलेक्टर द्वारा उनके आवेदन को सीईओ जिला पंचायत को कार्यवाही हेतु भेजा गया।

कलेक्टर जन दर्शन