एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट जल्द हो सकता है जारी।

विजय थावानी/रीवा (म.प्र.) : मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल जल्द ही एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजे घोषित करेगा। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं के परिणाम एक दो दिन में घोषित कर सकता है। छात्र ध्यान दें कि एमपी बोर्ड के अधिकारियों ने अभी तक रिजल्ट की तारीख और समय की पुष्टि नहीं की है। एमपी बोर्ड परीक्षा 2023 में शामिल रहे छात्र आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in पर परिणाम जारी होने के बाद देख और इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

मार्च में हुईं थीं 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं :
एमपी बोर्ड ने एक मार्च, 2023 से 27 मार्च, 2023 तक कक्षा 10वीं की परीक्षा आयोजित की थी और कक्षा 12वीं की परीक्षा दो मार्च, 2023 से पांच अप्रैल, 2023 तक आयोजित की गई थी। इस साल करीब 20 लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए हैं। 10वीं और 12वीं के नतीजे एक साथ जारी किए जाएंगे। हालांकि, कक्षा 12वीं में परीक्षा परिणाम एवं वरीयता सूची तीनों संकाय – कला, विज्ञान और वाणिज्य के लिए साथ ही जारी की जाएगी। एमपी बोर्ड परीक्षा को पास करने के लिए छात्रों को कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे।

प्रत्येक श्रेणी के लिए भी टॉपर की घोषणा होगी परिणामों के साथ, कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के स्ट्रीम के अनुसार और कुल उत्तीर्ण प्रतिशत और लड़कों और लड़कियों में से प्रत्येक श्रेणी के लिए भी टॉपर का नाम घोषित किया जाएगा। परिणाम घोषित होने के बाद, इसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। छात्रों को अपनी मार्क शीट कम स्कोर कार्ड डाउनलोड करना होगा और विवरण की जांच करनी होगी।