जन्माष्टमी पर नन्हे चैतन्य राधा एवं कृष्ण के झांकियों से सजा शिव अनुराग भवन


श्रीकृष्ण के गुणों को आत्मसात करने का उत्सव है जन्माष्टमी: ब्रह्माकुमारी मंजू दीदी



बिलासपुरः शिव अनुराग भवन राजकिशोरनगर मे जन्माष्टमी का उत्सव धूमधाम से मनाया गया। दुधमुहे बच्चों से लेकर युवा राधे कृष्ण की चैतन्य झांकियो ने आनंद विभोर कर दिया।

कार्यक्रम का आरंभ मंजू दीदी के शिक्षा पद एवं प्रेरणात्मक कामेंट्री के साथ ध्यान योग से हुआ। बच्चे भी पैतालिस मिनट तक योग साधना मे स्थिर बैठे रहे।

मंजू दीदी ने कहा कि श्रीकृष्ण मे अनुशासन, संतुष्टता, उत्साह, विश्वसनीयता, साहस, करूणा, दृढता, सहयोग, मधुरता, प्रसन्नता, विनम्रता आदि गुण भरे हुए थे। बाह्य श्रृंगार की झाँकी तो दो घंटे बाद उतर जायेंगी पर हमे अपने अंदर झांकना है कि  श्रीकृष्ण की विशेषताओ की धारणा  हमारे अंदर कितनी है। दीदी ने बच्चों को आज्ञाकारी और विनम्रता का गुण धारण करने की शपथ दिलाई।

*सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने मोहा मन…*
बीके प्रीति के नेतृत्व मे एक के बाद एक प्रस्तुत सामुहिक नृत्यों का सभी ने भरपूर आनंद लिया।
बहन रेखा आहूजा, कुमारी गौरी, कुमारी अविका, कुमारी तनु सहित उड़ान बाल संस्कार शिविर के बच्चों ने विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं।

मंजू दीदी ने स्पष्ट किया कि जिस प्रकार श्रीकृष्ण विपत्तियों का स्वयं सामना कर विजयी बने इसी प्रकार हमे भी अपनी चेतना को जागृत कर स्वयं को भी सुरक्षित रखना है और दूसरों को भी प्रेरणा देनी है।

सभी प्रतिभागियों को ईश्वरीय सौगात और टोली देकर सम्मानित किया गया। सभी ने परमात्मा को भोग स्वीकार कराया व प्रसाद ग्रहण किया।