पीएम जनमन योजना पर तेजी से हो रहा अमल, कलेक्टर एवं दिल्ली से आये अधिकारी ने किया बैगा बहुल गांव का दौरा

बिलासपुर, 29 दिसम्बर 2023/पीएम जनमन योजना को लेकर कलेक्टर अवनीश शरण एवं भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय नई दिल्ली से आये उप महानिदेशक श्री बिश्वजीत दास ने विशेष जनजाति बैगा बहुल ग्राम करका (कोटा विकासखण्ड) का दौरा किया। उन्होंने पंचायत भवन में बैगा जनजाति के समाज प्रमुखों एवं अधिकारियों के साथ बैठकर पीएम जनमन योजना की कार्य-योजना के संबंध में विचार-मंथन किया। कलेक्टर ने कहा कि बैगा एवं बिरहोर समाज प्रमुखों की भागीदारी एवं सहयोग से ही इस योजना का मैदानी स्तर पर सफल क्रियान्वयन किया जायेगा। उन्होंने केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत बैगा हितग्राहियों को लाभान्वित कर प्रमाण पत्र एवं स्वीकृति आदेश भी वितरित किये। कलेक्टर श्री शरण एवं उप महानिदेशक श्री दास ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत स्कूल परिसर में आयोजित शिविर में भी शामिल हुए।
कलेक्टर श्री अवनीश शरण ने समाज प्रमुखों के साथ विशेष बैठक में पीएम जनमन योजना के स्वरूप एवं उद्देश्य पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि लगभग साढ़े 6 हजार की बैगा एवं बिरहोर की आबादी जिले की 54 बसाहटों में निवास करती है। उनकी बसाहटों की आधारभूत संरचनाओं के विकास के साथ हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ दिलाकर उनके सामाजिक एवं आर्थिक स्तर का उन्नयन किया जाना है। हालांकि उनके विकास के लिए पिछले सालों में काफी कुछ काम हुए हैं फिर भी कुछ कमियां रह गई हैं। पिछले अनुभव के आधार पर इन कमियों को ढूंढ़कर पीएम जनमन योजना के तहत उन्हें दूर किया गया है। बैगा समाज के जनप्रतिनिधि एवं सरपंच श्री प्रदीप कुमार सहित कई समाज प्रमुखों ने समाज के समग्र विकास के लिए अपने विचार रखे। उन्होंने आवास, स्थाई जाति प्रमाण पत्र, वन अधिकार पत्र, मोबाईल कनेक्टिीवीटी आदि की प्रमुख समस्याएं बताई।

कलेक्टर ने उन सभी समस्याओं को कार्य-योजना में शामिल करने के निर्देश दिए। उप महानिदेशक श्री बिश्वजीत ने कहा कि जनजातीय विकास के लिए सरकार के पास पैसों की कोई कमी नहीं है। योजनाओं का फायदा उठाने के लिए अधिकारियों के साथ समाज को ज्यादा जागरूक होना पड़ेगा। योजना ऐसी है कि 13 प्रमुख योजनाओं से एक भी बसाहट एवं हितग्राही को वंचित नहीं होना चाहिए। उन्होंने सर्वे के बाद बचे सभी लोगों के बैंक खाते खुलवाने के निर्देश दिए। क्योंकि हर योजना में सीधे हितग्राही के खाते में पैसा ट्रांसफर किया जायेगा। बैगा लोगों के साथ अधिकारियों ने सामूहिक भोजन भी किया।